मोबाइल चार्जर की मदद से कोरोना वायरस को खत्म करेगा रीयूजेबल फेस मास्क

मोबाइल चार्जर की मदद से कोरोना वायरस को खत्म करेगा रीयूजेबल फेस मास्क

सेहतराग टीम

कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग से लेकर सभी आम लोग इस वायरस से बचने का उपाय खोज रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है लेकिन मास्क पहनने और साफ-साफाई रखने से इसके प्रभाव को कम करने का तरीका तकरीबन सभी के पास पहुंच गया है। दरअसल यह एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है इसलिए अगर लोग मास्क पहने रहेंगे तो ये कम फैलेगा। ऐसी स्थिति में सभी देश में सभी को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

वहीं इजराइल में मोबाइल चार्जर की मदद से कोरोना वायरस को मारने वाला रीयूजेबल फेस मास्क बनाया गया है। मास्क का प्रोटोटाइप आम मास्क N95 की तरह दिखता है। इस मास्क में ही फोन का चार्जर कनेक्ट हो जाता है। चार्जर से पावर लेकर यह कोरोनावायरस को मार सकता है। इस मास्क को आप कीटाणुरहित करके लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ें- DRDO ने तैयार की कोराना की दवा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में होगा क्लीनिकल ट्रायल

इस मास्क का निर्माण इजरायल में हाएफा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। प्रोफेसर याएर इन एली ने बताया कि नए मास्क के सामने एक वॉल्व, रबरबैंड और एक USB पोर्ट लगाया गया है। USB पोर्ट को पावर सोर्स से कनेक्ट किया जाता है। इससे मास्क के भीतर मौजूद कार्बन फाइबर की अंदरूनी सतह 70 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो जाती है। 70 डिग्री सेल्सियस की गर्मी वायरस को खत्म करने के लिए पर्याप्त मानी जाती है। मास्क को साफ करने की प्रक्रिया में लगभग 30 मिनट लगते हैं। उन्होंने चेताया कि इसे चार्ज होने के दौरान इसको इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए।

ये मास्क दोबारा इस्तेमाल के योग्य और पर्यावरण के अनुकूल है। येरूशलम में हदाशा मेडिकल सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर एलोन मोसेस ने कहा कि इसमें कोई सवाल नहीं है कि आधे घंटे में 70 डिग्री सेल्सियस की गर्मी कोरोना वायरस को मारने के लिए पर्याप्त होती है। शोधकर्ताओं ने मार्च के महीने में अमेरिका में मास्क को पेटेंट कराने के लिए आवेदन दिया है। निजी सेक्टर के साथ उत्पाद को बाजार में लाने की तैयारी पर उन्होंने चर्चा भी शुरू कर दी है। डिस्पोजल मास्क की कीमत के मुकाबले इसका दाम एक डॉलर रहने की संभावना है। इस मास्क को आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बार-बार बदलने की जरूरत नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें-

तमिलनाडु में तेजी से बढ़ रही कोरोना मृतकों की संख्‍या, 24 घंटे में 48 की मौत, जानें अन्‍य राज्‍यों का हाल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।